इसलिए आज हम इस article में आपके साथ शेयर करने जा रहें है 15 Blogging Tips जोकि नए

Blogosphere में लाखों ब्लॉग हैं, अपने ब्लॉग की सही ब्रांडिंग उन मे से बस कुछ ही ब्लॉग करते हैं। हर रोज़ सैकड़ों नए ब्लॉग इस मकसद के साथ शुरू किए जाते हैं कि वे पैसे कमाने का जरिया बन जाएंगे पर बहुत से नौसिखिया ब्लॉगर्स को इस बात का पता ही नहीं चलता कि वे एक सफल ब्लॉगर कैसे बन सकते हैं।

इसलिए आज हम इस लेख में आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं 15 ब्लॉगिंग टिप्स जोकि नए ब्लॉगर्स हैं अपने ब्लॉग को बढ़ने के लिए मदद करेंगी।

जब आप अपने ब्लॉगिंग करियर की शुरुआत करते हैं, तो आप बहुत सारी गलतियाँ करते हैं, इसलिए मैं आप सभी को सलाह देता हूँ कि आप पेशेवर ब्लॉगर्स के द्वारा की गयी गलतियों से सीखिए और आगे बढिए। ब्लॉगिंग करना एक आसन काम है पर अपने ब्लॉग को बनाए रखना बहुत मुश्किल है। ख़ास तौर पर जब आप अपने ब्लॉग से अपनी ज़िंदगी के बारे में सोचते हैं तो आपको बहुत सारी चीज़ों का ध्यान रखना होता है, जैसे:

लिख रहे हैं


एसईओ


सामाजिक मीडिया


पदोन्नति


विपणन


मुद्रीकरण


ये तो बस कुछ महत्वपूर्ण चीजें हैं, इसके इलावा भी आपको बहुत सारी चीज़ों का ध्यान रखना होता है। हमेशा याद रखना, कोई भी ब्लॉग की कोई भी सीमा नहीं होती है।

ब्लॉगिंग में प्रबंधित होने के लिए नए ब्लॉगर्स के लिए टिप्स:

1. ब्लॉगिंग को जुनून और धैर्य के साथ

जुनून और धैर्य, दोनों ही बहुत ज़रूरी होते हैं ब्लॉगिंग करने के लिए।

करने के लिए हमेशा ब्लॉगिंग ऐसी आला को चुनें कीजिये जिसके बारे में आप भली-जानते हों भांति और उसके बारे में लिखने के लिए भी आपमें जुनून भरा हो।

किसी भी रात-रात की दौड़ बनने की योजना नहीं है। आपको पैसे के लिए इंतज़ार करना पड़ेगा और पैसा आपके पास केवल तभी होगा जब आप एक उचित रणनीति का पालन करेंगे। यदि आपको लक्ष्य केवल ऑनलाइन पैसा कमाने का ही है, तो ऑनलाइन मार्केटिंग के किसी दूसरे पहलू को खोजिये क्योंकि ब्लॉगिंग एक ऐसा पहलू बिलकुल नहीं है।

व्यावसायिक ब्लॉगिंग के साथ कैसे शुरू करें?


2. ब्लॉगिंग की रणनीति

ब्लॉगिंग करने के लिए अनुसूची बनाइये । आप एक दिन में या फिर एक सप्ताह में कैसे लेख लिखेंगे और आप अपने ब्लॉग की मार्केटिंग करने में कितने समय व्यर्थ करेंगे। यदि आप अपने नए ब्लॉग से पैसे कमाने के बारे में योजना कर रहे हैं, तो आप इस सब को एक गंभीर व्यवसाय की तरह सोचेंगे। इसके बारे में समर्पित और भावुक बनना होगा।

6 शानदार टिप्स अपने ब्लॉग से प्रो ब्लॉगर के रूप में बनाये


3. सोशल मीडिया मार्केटिंग स्टार्टअप मेइये

वह दिन गया जब यातायात उत्पन्न करने के लिए खोज इंजन ही स्रोत थे। यदि आप सोशल मीडिया साइट्स जैसे कि फेसबुक, गूगल, ट्विटर आदि को टारगेट बनाते हैं, तो आप इनसे काफी ट्रैफिक हासिल कर सकते हैं।

कई बार ये ट्रैफिक सर्च इंजन ट्रैफिक से बहुत ज्यादा हो सकता है पर याद रह जाए। ये ट्रैफिक आसानी से तो बिलकुल नहीं आने वाला है। आपको सोशल मीडिया में आपके आला में रुचि रखने वाले लोगों के साथ बातचीत भी करनी होगी और आपको उनके साथ मूल्यवान संबंध भी बनानी पड़ेगी। सही राशि में सोशल मीडिया के जोखिम के साथ आप अपनी नई साइट को भी ठीक रैंक करवा सकते हैं।

सोशल मीडिया पर पर्सनल ब्रांड कैसे बनाये हिंदी में


4. लिंक बिल्डिंग रणनीति मेइये

जब बात सर्च इंजन की आती है तो लिंक बिल्डिंग मैटर करता है। उचित लिंक बिल्डिंग रणनीति मेइये और अन्य ब्लॉगों से प्राप्त करने की कोशिश कर रहा है , विशेषकर आपके आला ब्लॉग से। आपका आला में आने वाले dofollow ब्लॉगों को ढूंढ रहा है। इस मामले में टिप्पणी करने से आपको कुछ मदद मिल सकती है। टिप्पणी में स्पैमिंग की जगह आप लेख में कुछ मूल्य जोड़ने की टिप्पणी कर रहे हैं।

हिन्दी ब्लॉग्स के लिए बैकलिंक्स कैसे बनाएँ?


5. अपने ब्लॉग को एक समुदाय बनाइये

आपको ब्लॉग या वातावरण कुछ ऐसा होना चाहिए कि जब भी कोई नया आगंतुक आपके ब्लॉग पर आये, वह एक समुदाय की तरह महसूस करे और उस समुदाय का हिस्सा बन जाए।

6. अपने आला के ब्लॉगर्स के साथ बढ़िया संबंध बनाए रखें

अपने आला के दूसरे ब्लॉगर्स के साथ अपने ब्लॉग पर टिप्पणी करके या फिर सोशल मीडिया के ज़रिए बातचीत करें। इससे आपको काफी मदद मिलेगी क्योंकि आपको काफी कुछ सीखने को मिलेगा।

7. अद्वितीय सामग्री लेखन

ब्लॉगिंग में इन चीज़ों को अच्छी तरह से जाना जाता है कि "सामग्री राजा है" अर्थात सामग्री ही सबसे ऊपर है और यह वाक्य बिलकुल सच भी है।

किसी का भी कंटेंट कॉपी करने की कोशिश बिलकुल मत करो क्योंकि इससे आपको सर्च इंजन पर प्रतिबंध लगेगा और किसी को कॉपी कंटेंट पढ़ना अच्छा नहीं लगेगा।

8. हमेशा टिप्पणियाँ एक उत्तर दें

अपने पाठकों के साथ उनकी टिप्पणियों का उत्तर दें। पाठकों की टिप्पणियाँ का जब कोई उत्तर नहीं देता है तो उन्हें काफ़ी अच्छा लगता है और वह पक्का वापिस आएँगे और फिर से टिप्पणी करना चाहेंगे।

एक ब्लॉगर को ब्लॉग टिप्पणियों को कैसे मध्यम करना चाहिए


9. गेस्ट पोस्टिंग

सप्ताह में एक बार अपने आला के किसी भी अन्य ब्लॉग के लिए ज़रूरी लिखिए। उच्च प्राधिकरण और उच्च यातायात वाली साइटों पर अतिथि पोस्ट करने से आपको काफी फायदा होगा। आपको गुणवत्ता backlinks मिल जाएगा और आप ब्लॉग पर यातायात भी बढ़ाएँ।

परफेक्ट गेस्ट पोस्ट कैसे लिखा जाता है और उसे जल्दी कैसे स्वीकार किया जाता है


0. पाठकों को उनकी राय के बारे में जानिए

आपके लेख के बारे में अपने पाठकों से राय के बारे में जानिए। इससे आपके ब्लॉग पर होने वाली टिप्पणियों की संख्या बढ़ जाएगी और आपके पाठक भी बहुत प्रभावित होंगे। आपको ज्यादा ससे ज्यादा टिप्पणियां प्राप्त करने के लिए प्रयास करना चाहिए।

इस बात का ध्यान रखें कि आप केवल सार्थक टिप्पणियों को स्वीकार करें । थैंक्यू या फिर नाइस पोस्ट जैसी टिप्पणियाँ कीजिये इससे बचें। क्योंकि यदि पाठकों को आपका पोस्ट अच्छा लगा ही है तो वे आपकी ख़ुशी आपके पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करके व्यक्त कर ही सकते हैं।

इसकी जगह सार्थक आई रचनात्मक टिप्पणियों ने इसे स्वीकार किया। यह एक ऐसी चीज़ है जिसे बहुत से ब्लॉगर्स बस मिस कर देते हैं।

11. पाठकों के लिए लेखन

नए ब्लॉग के साथ प्रमुख समस्या है उनपर ट्रैफ़िक लाना। मैं भी इमानदारी के साथ कह रहा हूं कि जब मैं ब्लॉगिंग शुरू कर रहा था तो ये काम मेरे लिए भी बहुत मुश्किल था। पर समय के साथ मुझे पता चला कि एक एसईओ नाम की चीज़ है जिससे आपको खोज इंजन में रैंकिंग ठीक करने में मदद मिलती है। चाहे एसईओ महत्वपूर्ण है, लेकिन वह चीज़ जो इससे भी ज्यादा महत्वपूर्ण है, वह पाठकों की है।

जब आप किसी टॉपिक के बारे में लिखें रहें होते हैं, तो उसके आला में उस टॉपिक के संबंधित अन्य सभी विषयों को भी कवर करने की कोशिश करें। उद्हारण के लिए यहां, ShoutMeHindi पर हम ब्लॉगिंग से संबंधितित हर एक टॉपिक को कवर करने की कोशिश करते हैं, इससे इस आला में रुचि रखने वाले ज्यादा से ज्यादा लोगों की बातचीत हमारे ब्लॉग के प्रति बढती है।

12. अपने ब्लॉग के डिजाइन को पाठक के अनुकूल बनाने के लिए

आपके ब्लॉग का डिज़ाइन साफ़-सुथरा होना चाहिए और आपके ब्लॉग की नेविगेशन काफी आसान और बढ़िया होनी चाहिए।

यह कुछ ऐसा होना चाहिए कि आपके पाठकों को आपके ब्लॉग पर जो भी सामग्री चाहिए तो उन्हें आसानी से मिल जाए। आपकी सामग्री भी एक प्रमुख भूमिका अदा करती है पर याद रखिए कि पहली छाप अंतिम धारणा है। साथ में आपके पाठकों को आपके ब्लॉग के साथ जुड़े रहने में भी मदद मिलेगी।

क्या आप इस तरह के वेबपेज पर बने रहेंगे जो जोकि काफ़ी आकर्षक हो और जिसमें बद्धे रंग हों? क्या आप एक ऐसा वेबपेज विजिट करते हैं, जिसे खुलने में ही मिनटों लग जाते हैं? बिलकुल नहीं!

13. SEO Friendly Theme SEO use करता है

आपके ब्लॉग का टेम्पलेट SEO के लिए और आपकी ब्रांडिंग के लिए काफी मायने रखता है। हम पहले भी इस बारे में अपने ब्लॉग पर बहुत से पोस्ट पढ़ चुके हैं और एक नए ब्लॉगर के लिए किसी प्रीमियम थीम में निवेश करने का एक बढ़िया विचार है। यदि बजट आपके लिए एक रुकावट है, तो आप सुरुचिपूर्ण विषयों को आज़माएँ, उनके पास कम मूल्यों में बहुत बढ़िया विषयों की संग्रह है। यदि आपका बजट एक मुद्दा नहीं है, तो आपको एक और पेशेवर और एसईओ अनुकूल विषय को चुनना चाहिए जैसे कि की उत्पत्ति विषय ।

14. शीर्षक को प्रभावी बनाने के लिए

जैसा कि मैंने पहले भी बताया कि किसी भी नए ब्लॉग के लिए सामग्री ही एक ऐसी चीज़ है जोकि आपके ब्लॉग पर ट्रैफ़िक लाएगी। इसके इलावा एक टिप ये है कि आप शीर्षक को ठीक बनाइये, जिससे पाठकों को आपके ब्लॉग की तरफ खींचे चले आयें।

उच्च गुणवत्ता की सामग्री लिखिए और दूसरी साइटों को लिंक देने में हिचकिच्ये तो बिलकुल मत क्योंकि इससे भी आपको कुछ न कुछ एसईओ लाभ मिलते हैं तो ज़रूर मिलते हैं। जब भी कभी आप स्पैममी साइटों को लिंक करते हैं तो nofollow विशेषता का उपयोग करते हैं।

आपके ब्लॉग के लेख का शीर्षक एसईओ और पाठक के अनुकूल होना चाहिए। शीर्षक पाठकों के लिए लुबेरियन होना चाहिए और इसमें आपके लिए महत्वपूर्ण कीवर्ड भी होने चाहिए।

मुझे बताईये यदि आपके इस पोस्ट के सम्न्बंधित कोई भी प्रश्न आपके मन में है?

हमारी पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और निष्पक्षता को दर्शाने के लिए: इस पोस्ट को सामाजिक नेटवर्क जैसे कि फेसबुक, Google+ और ट्विटर इत्यादि पर साझा करें।

ऐसे ही और सूचनात्मक पोस्ट रीडिंग रहने के लिए और नए ब्लॉग पोस्ट के बारे में सूचनाएं प्राप्त करने के लिए हमारे सदस्यता लें।

यह ब्लॉग पोस्ट से संबंधितित किसी भी तरह का प्रश्न पूछने के लिए नीचे टिप्पणी करें।

Comments

Popular posts from this blog

Internet ke jariye paise kamaye

India Vs Pakistan live Get Live Cricket Score, Ball by Ball Commentary, Scorecard Updates, Match Facts & related News of all the International & Domestic ...TOP STORIES

Car accident Hindi news